पान के पत्ते से पाएं फ्लॉलेस स्किन


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हम सभी लोग पान के पत्ता का इस्तेमाल पूजा-पाठ के लिए करते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल पान बनाने में किया जाता है।

    लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आप अपनी त्वचा को निखार सकते हैं। आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में-

    पान के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन की रंगत को निखारने में मदद करते हैं।

मुंहासे से छुटकारा

    इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए इसका पेस्ट बनाकर मुंहासों पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

रेडनेस दूर करे

    चेहरे की रेडनेस समस्या को दूर करने के लिए पान के पत्तों को पानी में उबालें और फिर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। लगाएं। यह त्वचा पर क्लींजर की तरह काम करता है।

फेस पैक फॉर रेडनेस

    पान के पत्तों का पेस्ट तैयार कर इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर लगभग 15 मिनट तक रखें और फिर साफ पानी से धो लें।

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक

    पान के पत्तों का पेस्ट बनाकर इसमें समुद्री नमक व शहद मिलाएं। फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

फायदे

    यह फेस पैक आपकी डल पड़ी स्किन को चमकाने और एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने में मदद करेगा। साथ ही इससे मुंहासे व टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा।

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक

    पान पत्ता पेस्ट में बेसन, मुलतानी मिट्टी, गुलाब जल व नींबू मिलाकर फेस पैक तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

फायदे

    यह फेस पैक आपकी डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करेगा। इसके अलावा यह चेहरे के मुंहासों और काले दाग-धब्‍बों का दूर कर आपको एक ग्‍लोइंग स्किन देगा।

पान का पत्ता और हल्दी

    पान के 2-3 पत्तों को पीसकर उसमें हल्दी मिक्स करें। इस फेस पैक चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें

फायदे

    यह फेस मास्क चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयों- झुर्रियों को दूर कर साफ और ग्लोइंग स्किन बनाने में मदद करता है।

पान का पत्ता और चंदन

    2-3 पान के पत्ते के पेस्ट में आधा चम्मच बेसन, आधा चम्मच चंदन और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें।

    आप भी अपनी त्वचा का ख्याल पान के पत्तों से रख सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com