By Samvida Tiwari

बेरीज फेस पैक

05 August 2021 www.herzindagi.com

अपने ब्यूटी रूटीन में बेरीज को भी शामिल करें। तरह-तरह की बेरीज से बने फेस पैक से आपको सुंदर और ग्लोइंग त्वचा मिलेगी।

# बेरीज फेस पैक के फायदे

बेरीज आपकी हर स्किन टाइप के लिए एकदम परफेक्ट है। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, मलबेरी, चेरी आदि में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत और ग्लोइंग बनाते हैं।

# स्ट्रॉबेरी और लेमन फेस पैक

स्ट्रॉबेरी में एस्ट्रिंजेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्वचा को यूवी रेज से बचाती हैं। एक बाउल में स्ट्रॉबेरी मैश कर, उसमें नींबू डालें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट छोड़ें और फिर मुंह धो दें।

# ब्लूबेरी, योगर्ट और शहद

ब्लूबेरी में उच्च मात्रा में विटामिन-ए और सी होता है, जो आपकी त्वचा को कोमल बनाते हैं। एक बाउल में ब्लूबेरी मैश करें और उसमे शहद और दही डालें। इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाएं और कुछ देर बाद मुंह धो लें।

# शहतूत और कच्चा दूध

शहतूत विटामिन-ए और ई से भरपूर होते हैं, और शुष्क और नाजुक त्वचा के इलाज में मदद करते हैं। शहतूत को पीस लें और उसमें दूध डालकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ें और फिर चेहरा धो लें।

# चेरी और शहद

चेरी शरीर में मुक्त कणों से लड़कर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकती है जिससे त्वचा बूढ़ी दिखती है। चेरी में शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे में करीब 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें।

# असाई बेरी, एग योक और बनाना

असाई बेरी में विटामिन-सी और ए होता है, तो त्वचा के पोर्स को साफ करता है और कोलेजन उत्पादन में बढ़ावा देता है। एक बाउल में असाई बेरी, एग योक और केला डालकर पीस लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगे रहने दें और फिर मुंह धो लें।

# रास्पबेरी और दही

यह चेहरे से झुर्रियों को दूर करने में मदद करती है। रास्पबेरी हानिकारक सूरज की किरणों से त्वचा को बचाती है। इसके लिए एक बाउल में रास्पबेरी और दही को मिक्स करें। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें।

# ब्लैकबेरी और मलाई

ब्लैकबेरी एक अद्भुत एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है, क्योंकि ये आपकी स्किन से सारी गंदगी हटाने में मदद करती है। एक बाउल में ब्लैकबेरी मैश करें और उसमें एक चम्मच मलाई डालें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें।

इन बेरीज के फेस पैक से आप भी ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com
से