दूध से पाएं ग्लोइंग त्वचा


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हम सभी जानते हैं कि दूध में मौजूद कई सारे पोषक तत्व हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दूध स्किन के लिए कितना फायदेमंद

    दूध में कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं। तो आइए जानें त्वचा पर दूध के इस्तेमाल के बारे में।

त्वचा को करें मॉइश्चराइज

    दूध एक नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। कच्चे दूध को कॉटन बॉल्स की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

स्किन एक्सफॉलिएट करे

    दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफॉलिएट करने का काम करती है। इसके लिए कच्चे दूध को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

मुंहासों से दे राहत

    रात के समय कच्चा दूध लगाने से ऑयली स्किन से राहत मिल सकता है। साथ ही इसमें नमक मिलाकर लगाने से मुंहासों की समस्या में भी कमी आती है।

टैनिंग दूर करे

    कच्चे दूध में कई तरह के एंटी-टैनिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा को सनटेन से बचाते हैं। इसके लिए कच्चे दूध को त्वचा पर कॉटन बॉल्स से लगाएं और 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

क्लींजिंग करे

    कच्चा दूध एक नेचुरल फेस क्लींजर और टोनर का काम करता है। ये चेहरे पर जमी गंदगी और ऑयल को साफ करता है। इसके लिए कॉटन बॉल्स की मदद से दूध को चेहरे पर लगाकर रगड़ें।

    पिगमेंटेशन और डार्क सर्कल से दे छुटकारा दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को पिगमेंटेशन और डार्क सर्कल से बचाता है। इसके लिए कच्चे दूध को कॉटन बॉल्स से पिग्मेंटेशन वाली जगह और आंखों के नीचे लगाएं और 20

रैशेज को करे ठीक

    त्वचा पर आए रैशेस और जलन से राहत पाने के लिए भी कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह एक प्राकृतिक कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है।

कच्चा दूध और गुलाब जल फेस फैक

    दो टेबलस्पून कच्चे दूध में आधा टेबलस्पून नींबू का रस और एक टेबलस्पून गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें।

कच्चा दूध और शहद फेस पैक

    एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर दूध और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद से बना यह फेस मास्क स्किन को बेदाग बनाता है। इसके लिए दो टेबलस्पून दूध में एक टेबलस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर

कच्चा दूध और पपीता फेस पैक

    पपीता विटामिन-सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। एक टेबलस्पून पपीते के गूदे को दो टेबलस्पून कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धो

डी-टैनिंग मिल्क मास्क

    डी-टैनिंग मास्क बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच दूध में 2 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

    अगर आपको भी चाहिए चमकती त्वचा तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com