ग्रेपसीड
तेल के फायदे


By Samvida
29 January 2021
www.herzindagi.com

अंगूर के बीजों का तेल त्वचा के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी अवयवों में से एक है, जिसे आपको नियमित सौंदर्य रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

# एक्ने ठीक करता है

अंगूर के बीज के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुहांसे पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारते हैं और ब्रेकआउट को रोकने के लिए बंद छिद्रों को साफ करते हैं। अंगूर के बीजों का तेल त्वचा को साफ करके त्वचा के दाग धब्बों को दूर कर सकता है।

# त्वचा को नरम बनाए

अंगूर के बीज का तेल आपकी त्वचा में विटामिन ई और विटामिन सी को अधिक कुशल बनाने में मदद करता है। विटामिन के ये सभी तत्व त्वचा को कोमल बनाने में मदद करते हैं। इसलिए अंगूर के बीजों का तेल त्वचा को नरम बनाने में मदद करता है ।

# त्वचा में नमी बनाए रखे

अंगूर का तेल त्वचा को मुलायम, चिकना और साफ बनाता है। यह त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखता है। तेल में विटामिन ई और सी त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। त्वचा में जरूरी नमी का स्तर त्वचा को रूखेपन से बचाता है और त्वचा ग्लोइंग नज़र आती है।

# त्वचा की रंगत निखारे

यह तेल प्रभावी रूप से त्वचा की रंगत को बढ़ाता है और त्वचा उज्ज्वल बनाता है। क्योंकि इसमें एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट घटक होता है जिसे प्रोएंथोसाइनिडिन कहा जाता है। यह नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर स्किन टोन में सुधार करता है।

# सूरज से होने वाली क्षति से बचाता है

एक शोध से पता चला है कि अंगूर के तेल में एंटीऑक्सिडेंट हमारी त्वचा को सूरज की क्षति या हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकते हैं। इसलिए त्वचा पर इस तेल का इस्तेमाल करने से सूरज की हानिकारक किरणों का असर नहीं होता है।

यह तेल पूरी तरह से प्राकृतिक है लेकिन यदि आपकी त्वचा बहुत ज्यादा संवेदनशील है, तो इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ