इलायची से पाएं गोरी त्वचा

By Priyanka 24 December 2020 www.herzindagi.com

इलायची में ऐसे कई गुण छिपे हुए हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। नियमित इसके इस्तेमाल से आप गोरी और खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं।

इलायची सेहत और त्‍वचा दोनों के ल‍िए भी काफी गुणकारी होती है। यह विटामिन ए, बी और सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण से भरपूर है जो दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करते हैं।

इलायची को न सिर्फ फेस मास्क के तौर पर बल्कि इसे क्लींजर और अन्य तरीके से भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ नजर आने लगेगा।

फेस मास्क बनाने के लिए इलायची पाउडर में गुलाब जल और प्लेन ओटमील मिक्स कर लें। सभी समाग्री को अच्छी तरह मिक्स कर अपने चेहरे पर लगाएं। पांच मिनट तक लगे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें।

त्वचा को साफ करने के लिए इलायची से मिल्क क्लींजर तैयार कर सकती हैं। इन दोनों मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ देर तक मालिश करें। मालिश करने के बाद फिर गुनगुने पानी से धो लें।

दाग-धब्बे से छुटाकार पाने के लिए इलायची पाउडर के साथ शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को मुंहासों के दाग पर लगाएं। पेस्ट को मुंहासों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से साफ कर लें।

इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसके बीजों के सेवन से शरीर डिटॉक्स होता है। साथ ही, यह स्किन एलर्जी को ठीक करता है जिससे त्वचा हेल्दी हो जाती है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और स्किन ग्लो करता है।

हेल्दी स्किन के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि कई बार अच्छी नींद की वजह से भी त्वचा की रंगत चली जाती है। ऐसे में रात में दूध में भी इलायची मिलाकर पी सकती हैं। इससे काफी फायदा मिलेगा। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट herzindagi.com से