By Samvida 05 March 2021 www.herzindagi.com

प्रेग्नेंसी
में फॉलो करें
ये ब्यूटी टिप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा की खूबसूरती बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप यहां बताई गई 10 ब्यूटी टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।

# ज्यादा पानी पिएं

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर प्राकृतिक और सुंदर चमक बनी रहे, तो आपके शरीर को हर समय हाइड्रेटेड रहना चाहिए। यह आपकी त्वचा में नमी कायम रखने के साथ त्वचा को ड्राई होने से बचाता है।

# वर्कआउट है जरूरी

कुछ व्यायाम गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छे हैं। जैसे मैटरनिटी योग या मैडिटेशन। एक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में वर्कआउट करना शुरू करें और धीरे-धीरे आप बहुत आराम महसूस करेंगी साथ ही आपके पूरे शरीर के साथ चेहरे पर भी ताजगी महसूस होगी।

# मुहांसों से छुटकारा

अपने चेहरे को दिन में दो बार साबुन रहित क्लींजर से धोएं। अपनी त्वचा को धोते और सुखाते समय किसी हार्ड टॉवल का इस्तेमाल न करें। चेहरे पर स्क्रब न करें। इस अवधि के दौरान तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र और मेकअप अपनाएं। मुहांसों रहित त्वचा गर्भावस्था में भी खूबसूरत नज़र आएगी।

# मैनीक्योर और पेडीक्योर

अपने हाथों और पैरों की नियमित देखभाल के लिए मैनीक्योर और पैडीक्योर करवाएं। प्रेग्नेंसी में अक्सर फटी एड़ियों की समस्या हो जाती है और हार्मोनल बदलाव की वजह से हाथों की त्वचा भी ड्राई हो जाती है इससे छुटकारा पाने के लिए मैनीक्योर और पेडीक्योर एक जरूरी विकल्प है।

# बालों को करें स्टाइल

बालों को स्टाइल देने के लिए हेयर कट करवाएं। हेयर कलरिंग और स्ट्रेटनिंग से बचें क्योंकि केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर भी हो सकता है। एक अच्छा हेयर कट आपको खूबसूरत लुक दे सकता है।

# स्टाइलिश कपड़ों का चुनाव

जब तक आप अपने दूसरे ट्राइमेस्टर में प्रवेश करती हैं, तब तक आपके अधिकांश कपड़े टाइट हो जाते हैं। इसलिए आप अपने लिए कुछ कम्फर्टेबल और स्टाइलिश कपड़ों का चुनाव करें जो आपकी खूबसूरती में भी चार चाँद लगाएंगे।

# स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

स्ट्रेच मार्क्स से बचने के लिए स्किन को पूरी तरह से मॉइस्ट होने की जरूरत है। इसके लिए कोई क्रीम अप्लाई करें या डॉक्टर से सलाह लेकर कोई लोशन या ऑयल का इस्तेमाल करें। स्किन की नमी बरकरार रहने पर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या नहीं होती है।

# खान-पान हेल्दी रखें

स्वस्थ भोजन आपकी त्वचा को भीतर से पोषण प्रदान करके ग्लोइंग बनाता है। इससे त्वचा हमेशा खिली-खिली नज़र आती है। आप अपनी डाइट में फलों को शामिल करें और सब्जियों का ज्यादा मात्रा में सेवन करें।

# पर्याप्त नींद है जरूरी

आपके शरीर और दिमाग को भरपूर नींद की जरूरत है। सुनिश्चित करें कि आप इस समय के दौरान अच्छी तरह से सोएं । रात में कम से कम आठ घंटे सोने की कोशिश करें। अच्छी नींद से आँखों के नीचे काले घेरों की समस्या नहीं होती है और त्वचा का ग्लो कायम रहता है।

# ब्यूटी रूटीन को फॉलो करें

अपनी त्वचा को हफ्ते में दो या तीन बार स्क्रब से एक्सफोलिएट करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे को हर रोज एक अच्छे फेस वाश से धोएं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।