दुल्हन के लिए बेस्‍ट ब्यूटी टिप्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हर लड़की शादी में सबसे सुंदर दिखना चाहती है। इसके लिए अच्छे मेकअप करवाती है, लेकिन अगर त्वचा का ख्याल अच्छे से रखा जाए तो यह ग्लोइंग मेकअप के बिना भी नजर आ सकती है।

    अगर आप चाहती हैं कि शादी के दिन आपके चेहरे का ग्लो निखर कर आए तो कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। आइए जानते हैं, शादी से पहले अपनी त्वचा का कैसे ख्याल रखना है?

मॉइश्चराइजर लगाएं

    त्वचा को नियमित रूप से मॉइश्चराइज करें। इससे त्वचा नर्म और मुलायम बनी रहेंगी। यदि ऐक्ने की समस्या हो तो ज्यादा मॉइश्चराइजर न लगाएं।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

    सनस्क्रीन का प्रयोग करें ताकि त्वचा टैनिंग से बची रहे। शॉपिंग के लिए बाहर जाते समय भी सनस्क्रीन लगा कर जाएं। इससे आपकी रंगत एक-सी बनी रहेगी।

क्लींजिंग मसाज लें

    शादी के एक महीने पहले से हफ्ते में एक बार क्लींजिंग मसाज जरुर लें। इससे आपकी त्वचा के सारे डेड सेल्स खत्म हो जाएंगे और चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा।

फलों और सब्जियों को करें डाइट में शामिल

    फलों और हरी सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें। इससे भरपूर मात्रा में विटामिन्स मिलेंगे, जो त्वचा की सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

पानी खूब पिएं

    स्किन को अंदर से हेल्दी रखने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी है। इसके लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीना जरुरी है।

पर्याप्त नींद लें

    हेल्दी स्किन के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद बहुत जरूरी है। नींद पूरी होने से डार्क सर्कल की समस्या नहीं होती है और चेहरा खिला-खिला रहता है।

पेडिक्योर व मैनिक्योर करवाएं

    कम समय में खूबसूरत दिखने के लिए पेडिक्योर व मैनिक्योर करवा लें। इससे हाथ व पैर खूबसूरत दिखेंगे और मेहंदी का रंग भी खिलकर आएगा।

फेशियल जानी-पहचानी जगह पर कराएं

    फेशियल वहीं कराएं, जहां पहले भी कभी फेशियल करवाया हो। नए प्रयोग करने से बचें, क्योंकि यदि चेहरे पर रैशेज आ गए तो चेहरा खराब हो सकता है।

दो दिन पहले कराएं फेशियल

    फेशियल शादी के कम से कम दो या तीन दिन पहले करवा लें। इससे शादी वाले दिन चेहरे पर ग्लो अच्छे से दिखेगा।

ब्लीच कराएं

    कई लोगों की त्वचा ब्लीच के इस्तेमाल से लाल हो जाती है, ऐसे में ब्लीच कम से कम शादी के चार दिन पहले ही करवा लें।

बालों पर कलर करें

    बालों को सॉफ्ट व शाइनी बनाने क लिए हिना लगवा सकती हैं। इससे बाल खूबसूरत दिखेंगे। हेयर कलर भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

    अगर ये ब्यूटी टिप्स अच्छे लगे हों तो स्टोरी शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com