सरसों तेल के ब्यूटी बेनिफिट्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    सरसों के तेल को कड़वा तेल और मस्टर्ड ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा माना जाने वाला यह तेल केवल हेल्थ ही नहीं बल्क‍ि खूबसूरती को निखारने में भी मदद करता है।

    सरसों के तेल में कई तरह के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं, जो न सिर्फ खानें में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसे आप शरीर में लगा भी सकती हैं तो आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में-

पिग्मेंटेशन को दूर करे

    सरसों का तेल से रोजाना 15 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन के पिग्मेंटेशन दूर होते हैं। साथ ही चेहरे पर ग्लो भी बढ़ता है।

एंटी-एजिंग

    इसमें मौजूद विटामिन-ई, ए और बी कॉम्प्लेक्स चेहरे की झुर्रियों को दूर करते हैं। इसलिए इसे रोजाना चेहरे पर लगाकर मालिश करें।

पिंपल्स की समस्या

    पिंपल्स होने पर आप नारियल का तेल और सरसों का तेल को मिलकार चेहरे पर मसाज करें। फिर कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

सनटेन दूर करे

    सरसों का तेल नेचुरल सनस्क्रीन का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। साथ ही सनटेन को भी दूर करने में मदद करता है।

ड्राईनेस दूर करे

    अगर स्किन काफी ड्राई है और मेकअप करना है तो पहले सरसों के तेल से मसाज करें। फिर पानी से चेहरा धो लें। उसके बाद ही कोई मेकअप करें। इससे चेहरे की ड्राईनेस दूर हो जाएंगी।

करें बॉडी मसाज

    सरसों का तेल त्वचा के रूखेपन को खत्म करते हुए स्किन पर ग्लो लाता है। वहीं इसे आप पूरे शरीर में इसे लगा सकती हैं। इससे की गई बॉडी मसाज से राहत मिलता है।

ग्लो बढ़ाए

    सरसों के तेल को दही और नींबू रस में मिक्स करके पूरे बॉडी पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा ग्लो करेगा। फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें या नहा लें।

होंठो पर लगाएं

    सरसों का तेल एक नेचुरल मॉश्चराइजर है। इसे आप चेहरे का साथ होंठो पर भी लगाएं। इससे होंठ के फटने की समस्या नहीं होंगी।

बालों में लगाएं

    सरसों तेल सरसों के तेल में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बालों को लंबे समय तक हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

बालों की समस्या दूर करे

    रूसी, खुजली, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए सरसों तेल को हल्का गुनगुना करके बालों की जड़ों पर मसाज करें।

    अब आप भी सरसों के तेल का इस्तेमाल करके अपने स्किन व बालों का ख्याल रख सकती हैं। सर्दियों में खासकर इस तेल का प्रयोग आपकी खूबसूरती को बढ़ाएगा।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com