खूबसूरती निखारे सौंफ


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    आमतौर पर सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। इसके साथ ही सौंफ को भारतीय रसोई में मसाले के रूप में भी यूज करते हैं।

    लेकिन क्या आपको पता है कि सौंफ हमारे खूबसूरती में भी फायदेमंद है। यह हमारे स्किन व बालों को चमकदार बनाने में मदद करती हैं, आइए जानें इसका इस्तेमाल-

टोनर की तरह करें यूज

    सौंफ को आप टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक मुट्ठी सौंफ को पानी में डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर इसे छान लें और इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं।

मुंहासे दूर करे

    इस पानी को किसी कांच की बोतल में भरकर रख लें और दिन में 3-4 बार अपने चेहरे को इससे साफ करें। गंदगी को साफ करने के साथ-साथ यह टोनर मुंहासों को भी कम करता है।

आंखों की पफीनेस

    जब हम ज्यादा सोते हैं तो हमारी आंखें बिल्कुल पफी हो जाती हैं, जो देखने में अच्छा नहीं लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आंखों की पफीनेस कम करे

    इसके लिए सौंफ के पाउडर में पानी मिलाएं और कोई सूती और मुलायम कपड़ा से उस पानी को अपनी आंखों पर लगाएं। इससे आंखों की पफीनेस दूर होगी।

स्टीम लें

    त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने के लिए भी आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर उबालें और इससे त्वचा को स्टीम दें।

स्किन एक्सफोलिएटर

    सौंफ को फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है और स्किन की चमक को बढ़ाने में मदद करता है।

एक्सफोलिएटर फेस पैक

    इसके लिए एक चौथाई कप पानी में एक चम्मच सौंफ व 2 चम्मच ओटमील को मिलाकर उबाल लें और इसका फिर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं रखें।

स्किन को झुर्रियों से बचाए

    इससे बने फेस पैक को लगाने से त्वचा पर ग्लो बढ़ता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण स्किन को झुर्रियों से बचाने में मदद करता है।

एंटी-एजिंग पैक

    एक गिलास पानी में दो बड़े चम्मच सौंफ को उबालें। ठंडा होने पर इसमें एक चम्मच दही मिलाकर पीस लें और इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाए रखें।

बालों की जड़ें मजबूत करे

    इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं। इसके लिए सौंफ को नारियल तेल में भिगोकर रखें। इसके बाद इसे बालों की जड़ों में लगाएं।

सिर की खुजली दूर करे

    सौंफ के बीज में हाइड्रेशन पावर होता है, जो स्कैल्प के पीएच को बैलेंस करने में मदद करता है। इसके लिए सौंफ के पाउडर में दही मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। 1-2 घंदे बाद इसे धो लें।

    इस तरह से सौंफ त्वचा और बालों के लिए कारगर है। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com