नारियल तेल से निखारें खूबसूरती


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    नारियल तेल में मौजूद गुण पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल खाने से लेकर बॉडी में लगाने, हर चीज में कर सकते हैं।

    आज हम नारियल तेल के इस्तेमाल के बारे में बताएंगे कि कैसे इसके यूज से आप अपनी खूबसूरती निखार सकते हैं-

बेस्ट मॉइश्चराइजर

    विटामिन-ई से भरपूर नारियल तेल रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले इसे त्वचा में लगाकर हल्का मसाज करें।

कर सकती हैं स्क्रब

    त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ ही नारियल तेल बॉडी स्क्रबिंग के भी काम आता है। इसके लिए 1 टीस्पून नारियल तेल में 1 टीस्पून शक्कर मिलाएं और इससे चेहरे या बॉडी को स्क्रब करें।

झुर्रियों से बचाए

    ओमेगा-3 के गुणों से भरपूर नारियल तेल में एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं। इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं।

मुहांसों को दूर करें

    इसके लिए 1/2 टीस्पून नारियल में 2-3 बूंद टी-ट्री ऑयल मिक्स करके मुहांसों पर लगाएं और इसे रातभर लगा रहने दें। ऐसा करने से मुहांसे की समस्या से राहत मिलती है।

झड़ते बालों के लिए

    एक चुटकी मेथी पाउडर या कुछ मेथी के दानों को नारियल तेल में भिगोकर रख दें और जब बालों में तेल लगाना हो तो इस तेल को गर्म करके बालों में लगाएं और मसाज करें।

डैंड्रफ दूर करे

    2 टेबलस्पून नारियल तेल में 5-6 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं। सोने से पहले इससे स्कैल्प पर मसाज करें और अगली सुबह बालों में शैंपू कर लें। इससे डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलेगी।

हाथों को बनाए मुलायम

    अक्सर काम करते-करते हाथ रूखे हो जाते हैं। इसे सॉफ्ट बनाने के लिए रात को सोने से पहले नारियल तेल से हाथों पर रोजाना मसाज करें और दस्ताने पहनकर सोएं।

बालों की डीप कंडिशनिंग

    अपने बालों और स्कैल्प को हल्का गर्म नारियल तेल से मसाज करें। इससे इसकी डीप कंडिशन होगी और अगले दिन बालों को धो लें। इससे बालों में बाउंसी लुक भी आएगा।

बेहतरीन लिप बाम

    नारियल तेल नैसर्गिक लिप बाम की तरह काम करता है। रोजाना रात में सोने से पहले होंठों पर नारियल तेल लगाएं और अगर होंठ ज्यादा फटे हैं तो थोड़े समय के अंतराल में नारियल तेल लगाते रहें।

फटी एड़ियों के लिए

    नारियल तेल फटी एड़ियों को कोमल बनाता है। इसके लिए नारियल तेल में शक्कर मिलाकर एड़ियों पर रगड़ें और फिर साफ कर लें। सोने से पहले रोजाना नारियल तेल लगाएं और मोजे पहनकर सोएं।

दांतों को बनाए सेहतमंद

    नारियल तेल में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिलाकर ऊंगली या ब्रश की सहायता से दांतों को साफ करें। मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए ब्रश के बाद नारियल तेल को हल्के ऊंगली से मसूड़ों पर मलें।

    आप भी नारियल तेल को ऐसे इस्तेमाल कर अपनी खूबसूरती को निखार सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com