चेहरे को बूढ़ा बना सकती हैं ये आदतें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    आज के समय में जीवन की भगदौड़ से लोग उम्र से पहले ही बूढ़ा दिखने लगे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह गलत लाइफस्टाइल व गलत आदतें हैं।

    आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे, जिससे आप अपनी लाइफस्टाइल को सही करके समय से पहले बूढ़ा होने से बच सकते हैं-

एक्सरसाइज से दूरी

    इस व्यस्त जीवन में लोग सारे काम करते हैं, लेकिन एक्सरसाइज करना भूल जाते हैं। जबकि ये सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे हेल्थ के साथ-साथ स्किन भी जवां बने रहते हैं।

ओमेगा-3

    ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन के लिए बहुत जरूरी है क्यों कि ये स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में सहायक होते हैं। इस फैट की कमी से भी स्किन उम्र से पहले बूढ़ी लगने लगती है।

पूरा दिन झुककर काम करना

    कंप्‍यूटर के सामने सारा दिन काम करने से रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ता है, जिससे हमारा पोश्चर बिगड़ने लगता है और इसकी ब्लू लाइट स्किन को डैमेज भी करती है।

स्ट्रॉ पाइप से ड्रिंक

    फैशन में लोग डायरेक्ट जूस को गिलास से न पीकर, स्ट्रॉ पाइप का यूज करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे चेहरे की फाइन लाइन्स बढ़ती हैं और झुर्रियां जल्दी दिखने लगती है।

एक करवट सोना

    एक करवट में सोने से चेहरा तकिए से भीचने लगता है, इससे गाल और चिन पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां बढ़ जाती हैं। सोने की सबसे अच्‍छी पॉजिशन पीठ है।

ज्‍यादा मेकअप करना

    रोजाना मेकअप करने से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे स्किन ड्राई होने लगती है और धीरे-धीरे इस तरह से चेहरा बूढ़ा लगने लगता है।

सनस्क्रीन लगाने से बचना

    सूरज की यूवी किरणों के प्रभाव से भी चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आने लगती है। इसलिए जब भी धूप में जाएं सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

स्ट्रेस

    स्ट्रेस हमारी त्वचा की सेल्स को नुकसान पहुंचाता है और यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। इसे कम करने के लिए योग और मेडिटेशन करें।

गलत खान-पान

    अगर आप बहुत ज्यादा मीठा खाने को शौकीन हैं या फिर जंक फूड ज्यादा लेते हैं तो सावधान हो जाएं। इनदोनों के सेवन से चेहरे पर झुर्रियां जल्दी दिखने लगती हैं।

पानी कम पीना

    शरीर और स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रचुर मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। कम पानी पीने से स्किन पर बेहद रूखापन व थकान आ जाता है।

कम नींद लेना

    कम उम्र में बूढ़ा लगने का सबसे बड़ा कारण कम नींद लेना हो सकता है। नींद पूरी होने से स्किन अपने आप ग्लो करती है और कम नींद लेने से स्किन ड्राई व डल हो जाती है।

स्मोकिंग व ड्रिंकिंग

    स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की आदत आपको वक्त से पहले बूढ़ा बनाने के लिए काफी है। इससे स्किन ड्राई होने लगती है और धीरे-धीरे चेहरे पर झुर्रियां हो जाती हैं।

    आदतें धीरे-धीरे बदलती हैं। इसलिए अचानक कुछ भी करने की कोशिश न करें। ऐसी अन्य स्टोरिज जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com