इन मेकअप मिस्टेक्स से बिगड़ जाएगा लुक


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    मेकअप करने से पहले कई बातों को जानना जरूरी है ताकि आप अच्छे लगो न कि चेहरा पहले से और खराब हो जाए। आइए जानते हैं इन मेकअप मिस्टेक्स के बारे में।

    मेकअप करने से पहले कई बातों को जानना जरूरी है ताकि आप अच्छे लगो न कि चेहरा पहले से और खराब हो जाए। आइए जानते हैं इन मेकअप मिस्टेक्स के बारे में।

मॉइश्चराइजर अप्लाई करें

    सबसे पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं। उसके बाद ही कोई क्रीम या फाउंडेशन अप्लाई करें। इससे चेहरे की नमी बरकरार रहेगी और मेकअप भी काफी समय तक स्टे कर पाएगा।

फाउंडेशन शेड का चुनाव

    अपने स्किन के कलर के अनुसार फाउंडेशन का चुनाव करें क्योंकि गलत फाउंडेशन शेड आपकी स्किन टोन को बिगाड़ सकता है।

कंसीलर का यूज

    पूरे फेस पर कंसीलर लगाने की बजाय, इसे उन हिस्सों पर लगाएं, जहां दाग-धब्बे हों। इसके लिए हमेशा लाइट कंसीलर का प्रयोग करें।

ब्लश ऐसे लगाएं

    चेहरे पर हल्की स्माइल के साथ ब्लश का प्रयोग करें। इससे ये स्किन पर अच्छे से ब्लैंड हो पाएगा और देखने में अजीब नहीं लगेगा।

हाइलाइटर

    हाइलाइटर का यूज नाक, गला, होंठ और चीक्स पर किया जाता है, लेकिन कई महिलाएं जानकारी के अभाव में इसे पूरे चेहरे पर लगा लेती हैं। इसका ध्यान रखें।

आईब्रोज पर ब्रो ब्रश का यूज

    ब्रो ब्रश से आईब्रोज को नीचे की ओर न ले जाएं बल्कि इसे ऊपर की ओर करें ताकि ये लंबी नजर आए और आंखों के साथ जंचे।

हल्के मस्कारा का करें इस्तेमाल

    पलकों पर ज्यादा मस्कारा न लगाएं। इससे दूसरों का ध्यान आंखों की बजाय आसपास की झुर्रियों पर ज्यादा जाता है। इसलिए हल्का मस्कारा लगाएं।

आईशैडो को ऐसे लगाएं

    आईशैडो को पूरे लिड एरिया पर न लगाकर आंखों के बाहरी कोनों पर लगाएं क्योंकि लिड एरिया पर लगाने से आप उम्र में बड़ी लग सकती हैं।

लिपस्टिक

    होंठ अगर आपके बहुत पतले हैं तो डार्क कलर की लिपस्टिक नहीं लगाएं। इससे होंठ और छोटे व पतले नजर आएंगे।

मेकअप ब्रश को क्लीन करें

    समय-समय पर मेकअप ब्रश व ब्यूटी ब्लैंडर को साफ करना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसके लगातार इस्तेमाल से इसमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं, जो स्किन के लिए हार्मफुल हो सकता है।

मेकअप को रिमूव जरूर करें

    मेकअप को लंबे समय तक स्किन पर लगाए रखना और फिर बिना रिमूव किए सो जाने से स्किन ऐलर्जी हो सकती है। साथ ही इसके वजह से चेहरे पर दाने भी हो सकते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरीज के लिए क्लिक करें