घर पर फ्री में करें एलोवेरा फेशियल


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    नेचुरल एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर एलोवेरा स्किन की सभी समस्‍याओं को चुटकियों में दूर करता है। ये स्किन को हाइड्रेट, सूजन, झुर्रियों, दाग धब्‍बों और फाइन लाइन्‍स को दूर करने में हेल्‍प करता है।

    एलोवेरा स्किन के लिए नेचुरल मॉश्चराइजर का काम करता है। इसे लगाने से स्किन को नमी के साथ पोषण भी मिलता है। इसके रोजाना इस्‍तेमाल से चेहरे को झुर्रियों से बचा सकते हैं।

    आज हम आपको एलोवेरा फेशियल के बारे में बताएंगे, जिसे आप घर में आसानी से खुद से कर सकती हैं।

क्‍लींजिंग

    इसके लिए 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल और 1 चम्‍मच नींबू के रस को मिक्स करके चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। फिर कॉटन से अपने चेहरे को साफ कर लें।

स्क्रबिंग

    स्क्रबिंग स्किन के डेड सेल्स को तो बाहर निकालते ही हैं साथ ही चेहरे पर जमी गंदगी भी बाहर करने में मदद करती है।

स्क्रब लगाएं

    इसके लिए 1 चम्मच चावल का आटे में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच नींबू के रस के साथ मिक्स करें। फिर इसे अपने फेस पर लगाएं और 2 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

ऐसे भी कर सकते हैं स्क्रबिंग

    इसके लिए 1 चम्मच ब्राउन शुगर, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। 2 से 3 मिनट तक सुर्कलर मोशन में मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

स्‍टीम लें

    इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें एसेंशियल ऑयल या फिर गुलाब की पंखुडियां डालें। 3 मिनट तक स्टीम लें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके पोर्स को कसने में मदद करेगा।

फेशियल मसाज

    इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। चेहरा निखर जाएगा।

ऐसे भी कर सकती हैं एलोवेरा मसाज

    2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच शहद और 2 विटामिन-ई कैप्सूल या हल्दी मिलाएं और चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करें। फिर पानी से धो लें।

एलोवेरा फेस पैक

    1 चम्मच चंदन पाउडर में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

ऐसे भी बना सकती हैं फेस पैक

    2 चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

टोनर और मॉइश्चराइजर लगाएं

    आखिर में चेहरे पर टोनर लगाने के लिए कॉटन बॉल्स को गुलाबजल में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन मिक्‍स करके लगाएं।

    तो अब आप फ्री में घर पर ऐसे कर सकती हैं फेशियल। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com