हेयर फॉल के लिए प्‍याज के बेनिफिट्स

By Pooja Sinha 21 July 2020
www.herzindagi.com

हेयर फॉल के लिए महंगे ट्रीटमेंट कराने पर भी मनचाहा रिजल्‍ट नहीं मिल रहा तो प्याज के रस से बने ये 6 असरदार हेयर पैक्स आजमाएं।

प्याज के रस में सल्‍फर की मौजूदगी बालों को भीतर से मजबूत बनाती है, जिससे हेयर फॉल से राहत मिलती है।

# नारियल तेल और प्याज का रस

दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों और स्‍कैल्‍प पर हल्‍के हाथों से लगा लें। 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

# कैस्टर ऑयल और प्याज का रस

बालों को भीतर से मजबूत बनाने वाले कैस्‍टर ऑयल की 2 चम्मच और 2 चम्मच प्याज का रस अच्‍छे से मिक्‍स करके 1 घंटे के लिए स्‍कैल्‍प पर लगा लें। फिर माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

# अंडे और प्याज का रस

प्रोटीन से भरपूर अंडे में प्याज का रस और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर बालों में 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

# शहद और प्याज का रस

बालों को पोषण देने वाले शहद की 1 चम्‍मच में 2 चम्मच प्याज का मिलाकर इसे स्‍कैल्‍प पर कम से कम आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को वॉश कर लें।

# ऑलिव ऑयल और प्याज का रस

बालों में नेचुरल शाइन लाने वाले ऑलिव ऑयल के 2 बड़े चम्‍मच के साथ 2 बड़ा चम्‍मच प्याज का रस मिलाकर बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें।

# दही और प्‍याज का रस

बालों का पीएच लेवल बैलेंस करने वाले दही की 2 चम्‍मच में 5 चम्मच प्याज का रस अच्‍छी तरह से मिलाकर स्‍कैल्‍प और बालों में 30 मिनट तक लगाएं और फिर शैम्‍पू कर लें।

बालों और स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए स्किन केयर टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें herzindagi.com