खूबसूरती कम
कर सकती हैं ये 12 आदतें

By Smriti Kiran 21 September 2021
www.herzindagi.com

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्टस यूज करते हैं और न जानें क्या-क्या करते हैं। लेकिन रोज की कुछ गलत आदतों पर ध्यान नहीं देते हैं। ये आपके स्किन को खराब कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

# गंदी तौलिया

तौलिए का उपयोग करने के बाद उसे धूप में जरूर सुखाएं या फिर धोएं। गीले तौलिए में बैक्टीरिया का खतरा रहता है, जिससे पिंपल की समस्या हो सकती है।

# पिंपल से छेड़छाड़

पिंपल को बार-बार हाथों से छूना एक गलत आदत है। इससे इसमें मौजूद बैक्टीरिया स्किन पोर्स में चले जाते हैं, जिससे स्किन पर गहरे दाग हो जाते हैं।

# कम सोना

स्किन व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। सोते समय स्किन खुद को नेचुरल तरीके से रिपेयर करती है। ऐसे में 7 से 8 घंटे की नींद स्किन के लिए लाभकारी है।

# एक्सरसाइज के बाद नहीं नहाना

एक्सरसाइज करते समय बहुत पसीना आता है और पसीना बहाने के बाद भी अगर नहीं नहाया जाए तो स्किन को नुकसान हो सकता है। इससे एलर्जी और पिंपल की समस्या हो सकती हैं।

# कई बार फेसवॉश

चेहरे को साफ करना जरूरी तो है, लेकिन एक दिन में बहुत बार फेसवॉश करने से बचना चाहिए। इससे स्किन ड्राई हो सकती है साथ ही कई तरह के प्रॉब्लमस भी हो सकते हैं।

# मेकअप के साथ सोना

अगर आप रोजाना मेकअप लगाकर सो जाती हैं, तो यह एक गलत आदत है। इसके वजह से चेहरे पर पिंपल, ब्लैकहेड्स होने के साथ पोर्स बंद होने की समस्या हो सकती है।

# मेकअप प्रोडक्ट शेयर करना

लिपस्टिक, काजल, आईलाइनर या कोई भी अन्य प्रोडक्टस को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से इसमें बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे स्किन को भारी नुकसान हो सकता है।

# गंदा मेकअप ब्रश का इस्तेमाल

मेकअप ब्रश को समय-समय पर साफ करना जरूरी है। इसके लगातार यूज करने से इसमें बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जिससे स्किन को नुकसान होता है।

# मेकअप ब्रश की सफाई

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए मेकअप ब्रश को हफ्ते में एक बार साबुन से साफ करें ताकि इससे स्किन को कोई एलर्जी न हो और मेकअप के साथ स्किन भी हेल्दी बनी रहे।

# फोन की सफाई

मोबाइल फोन के स्क्रीन को समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी है। इसको बिना साफ किए लंबे समय तक यूज करने से स्किन को नुकसान हो सकते हैं क्योंकि फोन की स्क्रीन बैक्टीरिया से भरी होती है। इसे साफ करते रहना जरूरी है।

# चेहरे को रगड़कर साफ करना

चेहरा धोने के लिए हमेशा उंगलियों के पोर से हल्‍की मसाज करनी चाहिए। जल्दी-जल्दी में चेहरे को रगड़कर साफ करना चाहिए। दिन में एक या दो बार गुनगुने या ठंडे पानी से चेहरा धोना अच्छा रहता है।

# नहाने में गर्म पानी का इस्तेमाल

गर्म पानी से स्किन ड्राइ हो जाती है। इसलिए गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए। ज्‍यादा गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी से नहाना बेहतर होगा।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही ऐसी अन्य जानकारी के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।