प्रेग्नेंसी में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, होगा नुकसान


Nikki Rai
2022-09-23,10:36 IST
www.herzindagi.com

    मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास है। प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी और बच्चे की सेहत का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस समय में महिलाओं को कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। आइए जानें-

कच्चा पपीता

    इसका सेवन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसके अंदर लेटेक्स पाया जाता है, जो शुरूआती दिनों में गर्भपात का खतरा बढ़ाता है।

तुलसी के पत्ते

    गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए। इसके अंदर एस्ट्रोगोल नाम का तत्व पाया जाता है, जिसका सेवन करने से गर्भपात का खतरा पैदा होता है।

अल्कोहल

    महिलाओं को इस समय में अल्कोहल का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए। ये गर्भ में पल रहे बच्चे के साथ-साथ मां के लिए भी घातक हो सकता है। ये बच्चे के विकास को प्रभावित करता है।

कच्चा अंडा

    इसके अंदर सालमोनेला बैक्टीरियम पाया जाता है। ऐसे में गर्भवती महिला इसका सेवन करने से फूड प्वॉयजनिंग की शिकार हो सकती हैं, जो उनकी और बच्चे की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है।

चाइनीज फूड

    आजकल सभी इस तरह के खाने के शौकीन हैं, लेकिन इसके अंदर मोनो सोडियम गूलामेट पाया जाता है। ये भ्रूण के विकास पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की भी समस्या हो सकती है।

कच्चा मांस

    इसके अंदर साल्मोनेला और ई-कोलाई जैसे जीवाणु पाए जाते हैं, जो कि फूड प्वाइजनिंग का कारण बनते हैं। इनके सेवन से गर्भवती महिलाओं को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में इनसे परहेज करें।

रखें ख्याल

    गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था में इन सभी चीजों के सेवन से परहेज करें। ये चीजें उनके साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com