यूटीआई की गिरफ्त में आने से बचाएंगे ये टिप्स


Nikki Rai
2022-11-30,14:33 IST
www.herzindagi.com

    यूटीआई यानी कि यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है, जो इंटीमेट हेल्थ से जुड़ी है। लगभग हर महिला को इस समस्या से कभी ना कभी दो-चार होना ही पड़ता है। आइए जानें डाइटीशियन मनप्रीत जी से इससे बचने के उपायों के बारे में-

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

    यूटीआई की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। ये यूरिन को डाइल्यूट करता है, जिससे यूरिनरी ट्रैक्ट में जमे बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। इससे आप इस समस्या से बचे रहते हैं।

यूरिन को रोककर न रखें

    बहुत से लोगों को आदत होती है, वो आलस या काम के चलते यूरिन को रोककर रखते हैं। ऐसा करना बहुत खतरनाक है। इससे यूटीआई होने का खतरा बढ़ जाता है।

वेजाइनल हाइजीन

    यूटीआई से बचने के लिए आपको अपनी वेजाइनल हाइजीन का खास रखने की जरूर होती है। ऐसे में अपने वेजाइना के आसपास के हिस्सों को अच्छी तरह साफ रखें।

पब्लिक टॉयलेट का सेफ यूज

    अगर आप किसी पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे पहले टॉयलेट पेपर से पोंछ लें। इससे आपको यूटीआई होने का खतरा कम होता है।

पीरियड्स में हाइजीन

    पीरियड्स के दौरान यूटीआई होने का खतरा बहुत अधिक रहता है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान आपको पैड समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।

ब्‍लड शुगर लेवल मैनेज

    अगर आप एक डायबिटीज की मरीज हैं, तो ऐसे में आपको अपने ब्‍लड शुगर लेवल को बहुत सख्ती से मैनेज करने की जरूरत है। इसके बढ़ने से यूटीआई होने का खतरा रहता है।

अंडरगारमेंट्स का ध्यान रखें

    यूटीआई की समस्या गंदे अंडरगारमेंट्स के कारण भी हो सकती है। सिंथेटिक अंडरगारमेंट्स पसीना नहीं सोख पाते, जो इंफेक्शन का कारण बनते हैं। ऐसे में हमेशा कॉटन के अंडरगारमेंट्स ही पहनें।

    यूटीआई की समस्या से बचने के लिए आप भी इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com