ट्रेडमिल पर दौड़ रही हैं पहली बार, इन टिप्स पर दें ध्यान


Megha Jain
2023-01-22,09:51 IST
www.herzindagi.com

    आज के समय में सब हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं। इसके लिए लोग सबसे पहले ट्रेडमिल पर वॉकिंग, रनिंग को अपने रूटीन में शामिल करते हैं। लेकिन, अगर आप पहली बार ट्रेडमिल पर दौड़ रहे हैं तो, कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है वरना ट्रेडमिल आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। चलिए, जान लें वे जरूरी बातें -

हैंडलिंग का न करें ज्यादा इस्तेमाल

    पहली बार ट्रेडमिल करने के लिए हैंडल को लंबे समय तक इस्तेमाल न करें। इससे आपके कंधे और कोहनी पर ज्यादा स्ट्रेस पड़ सकता है।

सामने देखें

    ट्रेडमिल पर पहली बार वॉकिंग या रनिंग करते टाइम नीचे या किनारे न देखें। इससे संतुलन बिगड़ता है। इसलिए, सामने की ओर ही देखें।

चलती ट्रेडमिल को न छोड़ें

    पहली बार ट्रेडमिल इस्तेमाल करने वाले चलती ट्रेडमिल से भूलकर भी न उतरें। इससे आपको चोट लग सकती है। इसलिए, पहले शट-ऑफ बटन को यूज करें।

न बढ़ाएं स्पीड

    इन्क्लाइन पर तेज स्पीड बनाना मुश्किल होता है। इसलिए, एकदम से स्पीड बढ़ाने के बजाय इन्कलाइन की स्पीड को धीरे-धीरे बढ़ाएं वरना आप फिसल सकते हैं।

सही जूते पहनें

    ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले सही और कंफर्टेबल महसूस कराने वाले जूते पहनें। यदि आप सही जूते नहीं पहनेंगे तो आपका ध्यान दौड़ने की बजाय जूतों पर रहेगा।

बैलेंस का रखें ध्यान

    ट्रेडमिल पर पहली बार दौड़ने वाले हैंड्रिल और कंसोल को बिल्कुल ना पकड़े। ऐसा करने से आपका बैलेंस बिगड़ सकता है और आप गिर सकते हैं।

वॉर्मअप करें

    ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले वॉर्मअप जरूर करें। इसे करने से घबराहट जैसी समस्या दूर होने के साथ-साथ, चोट लगने का खतरा कम हो जाता है।

    अगर आप भी ट्रेडमिल पर पहली बार दौड़ने जा रहे हैं तो, इन टिप्स को ध्यान में जरूर रखें। स्टोरी अच्छी लगी हो ता लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।