बालों को 2 महीने में सुंदर बनाते हैं ये नुस्‍खे


Pooja Sinha
2023-01-25,16:13 IST
www.herzindagi.com

    मेरी तरह झड़ते बालों से आप भी परेशान रहती हैं और इसे कंट्रोल करना चाहती हैं तो इन नुस्‍खों को आजमाएं। आपको 2 महीने में ही खुद में फर्क महसूस होने लगेगा।

    इन जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खों की जानकारी मुझे फिटनेस ट्रेनर Juhi Kapoor जी के इंस्‍टग्राम से मिली थी।

नुस्‍खा नंबर-1

    5 करी पत्ते खाली पेट लें। करी पत्ते आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन्‍स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो स्‍कैल्‍प को पोषण देने, बालों के रोम को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं।

नुस्‍खा नंबर-2

    नीम की लकड़ी या आम की लकड़ी की कंघी से रोजाना दो बार कंघी करें। नीम और आम में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। नीम का कंघा न केवल बालों को टूटने और झड़ने से रोकता है बल्कि बालों में शाइन भी लाता है।

नुस्‍खा नंबर-3

    हफ्ते में एक बार बालों में नॉर्मल तरीके से तेल लगाएं। अगर आपका स्‍कैल्‍प सामान्य रूप से ऑयली हो जाता है तो ज्यादा तेल का इस्तेमाल करने से बचें।

नुस्‍खा नंबर- 4

    रोजाना 2 कच्चे आंवले खाएं। यह बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है और झडने को रोकते हैं। इससे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिलती है और फ्री रेडिकल्‍स को कम करता है।

नुस्‍खा नंबर-5

    रोजाना सुबह 10 मिनट पृथ्‍वी मुद्रा करें। चूंकि पृथ्वी तत्व का सीधा संबंध हमारे बालों से होता है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करती है, यह बालों के झड़ने को कम करती है और नए बालों के विकास को बढ़ावा देती है।

विधि

  • अनामिका के सिरे को अंगूठे के सिरे से हल्के से स्पर्श करें।
  • बाकी उंगलियों को जितना हो सके फैलाएं।
  • इसे मेडिटेशन या प्राणायाम के साथ जोड़ सकते हैं।
  • शुरू में दिन में 2-3 बार 4-5 मिनट के लिए शुरू करें।

नुस्‍खा नंबर-6

    रोजाना खाली पेट 15 मिनट बालयम/नाखून रगड़ने वाला योग करें। यह रिफ्लेक्सोलॉजी सिद्धांतों पर काम करता है जो आपके सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

    इन नुस्‍खों से आपको जबरदस्त रिजल्‍ट मिल सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com