पीरियड्स पेन में आराम देंगे ये नुस्खे


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    पीरियड्स के दौरान यूट्रस के सिकुड़ जाने की वजह से ज्यादातर महिलाओं को पेट में ऐंठन और दर्द होता है। अगर आप भी पीरियड के दर्द से परेशान हैं तो आइए जानते हैं इसे दूर करने के कुछ घरेलू उपाय।

अजवाइन

    अक्सर पीरियड्स के दौरान गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ जाती है, जिसकी वजह से भी पेट में दर्द होता है। इसके लिए आधा चम्मच अजवाइन को पानी में उबालकर नमक मिलाकर पिएं।

अजवाइन काढ़ा

    इस दर्द से राहत पाने के लिए अजवायन का काढ़ा भी पी सकती हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच अजवायन उबालकर गुड़ मिलाएं और इसे गुनगुना ही पिएं।

अदरक

    पीरियड्स के दर्द को दूर करने के लिए एक कप पानी में अदरक के टुकड़े को बारीक काटकर उबालें। फिर इसमें स्वादानुसार गुड़ या शक्कर मिलाकर दिन में दो या तीन बार पिएं। दर्द में आराम मिलेगा।

डेयरी प्रोडक्ट्स

    दूध और दूध के बने उत्पाद का सेवन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में न सिर्फ पीरियड्स बल्कि हमेशा दूध व डेयरी उत्पाद का सेवन करना चाहिए।

तुलसी

    तुलसी एक बेहतरीन नेचुरल पेन किलर है। इसके पत्ते को चाय में मिलाकर पी सकते हैं या फिर इसे पानी में उबालकर पिएं। दर्द से राहत मिलेगा।

पपीता

    ब्लड फ्लो ठीक तरीके से न हो पाने के कारण भी दर्द होता है। ऐसे में पपीते का सेवन फायदेमंद है। ये ब्लड फ्लो को ठीक करके दर्द में आराम देता है।

दूध और हल्दी

    पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। हल्दी बॉडी को रिलैक्स देती है। साथ ही यह शरीर में गर्मी पैदा करती है।

मेथी का पानी

    मेथी दाने भी पीरियड्स के दर्द में आराम दे सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच मेथी को 7-8 घंटे के लिए 1 कप पानी में भिगो दें। अब इस पानी को उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे पिएं।

गर्म पानी का करें यूज

    पीरियड्स के दिनों में गर्म पानी से नहाने या गर्म पानी की थैली से पेट और कमर की सिकाई करने से आराम मिलता है। ऐसे में आप गुनगुने पानी से शॉवर लें।

ठंडी चीजें न खाएं

    पीरियड्स के दौरान ज्यादा ठंडी चीजों को खाने से बचना चाहिए। इस समय जितना हो सके शरीर को अंदर से गर्मी देने वाली चीजों का सेवन करें।

कैमोमाइल टी और ग्रीन टी

    कैमोमाइल टी या ग्रीन टी का सेवन इस दौरान आपके दर्द में आराम दे सकता है। इसलिए इन गर्म चीजों को पिएं और आराम करें।

गुड़

    जब शरीर में आयरन की कमी हो तब भी पीरियड्स में दर्द होता है। इसके लिए अपने डाइट में गुड़ को शामिल करें और हेल्दी बने रहें।

    इन नुस्खों को अपनाकर अब आप भी पीरियड्स में आराम महसूस कर सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com