ठंडी में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये काम


Smriti Kiran
2023-01-27,17:19 IST
www.herzindagi.com

    सर्दियों में मौसम में तेजी से बदलाव होते हैं, जिससे कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं। आइए जानें इस मौसम में इम्यूनिटी बूस्ट करने के तरीके-

पानी खूब पिएं

    सर्दियों में ठंड के कारण लोग कम पानी पीते हैं, जिससे बॉडी का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है और ​इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी पीएं।

एक्सरसाइज जरूरी

    सर्दियों में लोग कम एक्टिव रहते हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें।

विटामिन-सी युक्त फल

    खट्टे फल जैसे- संतरा, आंवला आदि इस सीजन में जरूर खाएं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और वायरल फ्लू से बचा जा सकता है।

गुड़ खाएं

    गुड़ में मौजूद गुण शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। इसकी तासीर गर्म होती है, जिससे सर्दियों में आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

घी खाएं

    देसी घी में हेल्दी फैट होता है, जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। सर्दियों में सीमित मात्रा में घी खाने से शरीर हेल्दी और इम्यूनिटी मजबूत बनती है।

जड़ वाली सब्जियां

    इस सीजन में जड़ वाली सब्जियां, जैसे- मूली, शकरकंद, चुकंदर आदि जरूर खाएं। इनमें मौजूद गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

काढ़ा का सेवन

    अदरक, लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता, तुलसी आदि को पानी में उबालकर काढ़ा की तरह बनाएं और पीएं। इससे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनती है।

    आप भी सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी ऐसे बढ़ाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com