बिगड़ते मूड को ठीक करने में मदद करते हैं ये फूड्स


Smriti Kiran
2023-01-21,11:52 IST
www.herzindagi.com

    आज की लाइफ में तनाव लेना एक आम समस्या बन गई है, जिससे मूड खराब होता है और चिड़चिड़ापन बढ़ता है। आइए जानें कुछ फूड्स के बारे में, जिनका सेवन करने से मूड को बेहतर बनाया जा सकता है।

डार्क चॉकलेट

    मूड को बेहतर बनाने के लिए अक्सर आपने सुना होगा कि डार्क चॉकलेट खाना चाहिए। दरअसल, इसमें मौजूद तत्व ब्रेन के हार्मोन को संचालित करता है, जो हमें खुशी देता है।

ओमेगा-3 फूड्स

    ओमेगा- 3 से भरपूर फूड्स, जैसे सेल्मन मछली, चिया सीड्स, अलसी के बीज आदि में मौजूद पोषक तत्व मानसिक तनाव को कम करते हैं और मन को शांत करने में मदद करते हैं।

शिमला मिर्च

    विटामिन-ए और बी-6 से भरपूर शिमला मिर्च मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। ये मूड को बेहतर बनाने वाले हार्मोन को बनाने में मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स

    ड्राई फ्रूट्स, जैसे- काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि में विटामिन्स, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि होते हैं, जो मूड को बूस्ट करते हैं और स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

फर्मेंटेड फूड्स

    फर्मेटेंड फूड्स, जैसे- दही, ब्रेड, डोसा, इडली, मठ्ठा, ढोकला आदि खाने से सेरोटोनिन हार्मोन की वृद्धि होती है, जो मूड को अच्छा बनाने में मदद करती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

    हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे- पालक, मेथी, बथुआ, सरसों, ग्रीन प्याज आदि में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क से रिलेटेड हार्मोन सेरोटोनिन, डोपामाइन आदि को संचालित करने में मदद करते हैं, जो हमारे मूड को बेहतर बनाता है।

ग्रीन टी

    ग्रीन टी मन व मस्तिष्क के लिए बेहतरीन मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्रेन को एक्टिव बनाता है। इसके सेवन से यादाश्त भी तेज होती है।

    आप भी इन फूड्स का सेवन करें और मूड को बेहतर बनाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com