दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है खतरा


Smriti Kiran
2023-01-04,13:21 IST
www.herzindagi.com

    बेहतर सेहत के लिए कोई भी फूड्स को कॉम्बिनेशन में लेने से पहले ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। आइए आज जानेंगे दूध के साथ क्या न खाएं-

दही

    दूध के साथ दही भूलकर भी न खाएं। इससे पेट संबंधित दिक्कतें एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। इन दोनों फूड लेने के बीच में कम से कम 1-2 घंटे का अंतराल होना चाहिए।

खट्टे फल

    दूध पीने के पहले, बाद में या साथ में कभी भी खट्टे फल, जैसे अन्नानस, संतरा, नींबू आदि का सेवन न करें। इससे अपच व उल्टी की समस्या हो सकती है।

मछली

    दूध को भूलकर भी मछली के साथ खाने की गलती न करें। इससे पेट संबंधित परेशानी तो होती ही है, साथ ही स्किन से जुड़ी बीमारियां भी होती हैं।

स्पाइसी और नमकीन फूड्स

    स्पाइसी और नमकीन फूड्स भी दूध के साथ न खाएं। इससे पाचन से जुड़ी तकलीफ होती है और त्वचा के रोग भी होते हैं।

मूली

    दूध पीने के बाद मूली या मूली से बनी चीजों को सेवन नहीं करना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही स्किन से जुड़ी समस्या भी हो सकती है।

करेला व कटहल

    दूध के साथ, दूध पीने के तुरंत बाद या पहले करेला, भिंडी और कटहल की सब्जी न खाएं। साथ ही उड़द की दाल भी न खाएं। इससे इंफेक्शन, एग्जिमा जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

केला

    कई लोग वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला का सेवन करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि दूध और केला साथ में खाने से कफ की समस्या बढ़ती है और पाचन पर भी असर होता है।

    आप भी दूध पीने के समय इन बातों का ख्याल रखें और सेहतमंद बने रहें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और सेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com