वेजाइनल एरिया का रंग क्यों हो जाता है काला, जानें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    वेजाइनल एरिया के आसपास कालापन होना एक आम समस्या है। जिन महिलाओं को शॉर्ट्स पहनना पसंद होता है, उनके लिए यह कारण शर्मिंदगी महसूस करा सकता है।

    वहीं ज्यादातर महिलाओं के इंटीमेट एरिया अधिक डार्क होते हैं। क्या आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आइए जानते हैं, इसके पीछे का कारण-

हेयर रिमूवल क्रीम

    कई महिलाएं हेयर रिमूव करने के लिए क्रीम या रेजर का इस्तेमाल करती हैं, जिससे वहां की कोमल स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और क्रीम में मौजूद केमिकल्स स्किन को काला कर देते हैं।

हॉर्मोनल चेंज

    महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं। इस वजह से भी वेजाइनल एरिया का रंग गहरा हो सकता है।

पोषण की कमी

    शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी वेजाइनल एरिया का रंग काला हो जाता है। इसलिए ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज अपने खाने में शामिल करें।

सैनिटरी पैड्स

    खुशबूदार सैनिटरी पैड्स को ज्यादा इस्तेमाल करने से भी इंटिमेट एरिया काले पड़ जाते हैं। इससे वेजाइनल इंफेक्शन और कालापन हो सकता है। इसलिए गीले पैड्स न लगाए रखें।

वजन बढ़ना

    शरीर का ज्यादा वजन बढ़ने से इंटिमेट एरिया के पास फैट जमा होने लगता है, जिससे त्वचा में मेलानिन का स्तर बढ़ जाता है और त्वचा काली पड़ जाती है।

ज्यादा पसीना हो सकता है कारण

    टाइट कपड़े या पॉलीस्टर पैंटी पहनने से वेजाइनल एरिया में हवा नहीं पहुंच पाती है और पसीना होने से इंफेक्शन और कालापन हो जाता है।

स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

    महिलाओं से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे पीसीओडी, गैस, हाइपोथाइरॉइडिज्म, इंफेक्शन और मेलानिन का बढ़ता स्तर भी इंटीमेट एरिया की त्वचा को काला कर सकता है।

हेयर ट्रिम करें

    वेजाइनल एरिया को कालेपन से बचाने के लिए पोषण से भरपूर खाने का सेवन करें, साथ ही उस एरिया के हेयर को हटाने के लिए केमिकल क्रीम की जगह ट्रिमर का इस्तेमाल करें।

नारियल तेल लगाएं

    वेजाइनल एरिया के रंग को हल्का करने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें, जैसे वहां नारियल तेल या फिर एलोवेरा जेल लगा सकती हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com