अक्सर शरीर में रहता है दर्द, जानें कारण व घरेलू नुस्खे


Smriti Kiran
2022-12-14,16:02 IST
www.herzindagi.com

    कई महिलाएं रोजाना शरीर के दर्द से परेशान रहती हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि अक्सर होने वाले शरीर में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। आइए जानें इसके बारे में विस्तार से-

स्ट्रेस

    बदन दर्द का सबसे बड़ा कारण स्ट्रेस हो सकता है। ज्यादा स्ट्रेस आपके हृदय गति, रक्तचाप व सिरदर्द का कारण बनता है, जो कंधों, पैर व कमर दर्द की परेशानी को बढ़ाता है।

पानी की कमी

    शरीर में पानी की कमी से भी दर्द की शिकायत होने लगती है। डिहाइड्रेशन की वजह से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, जिससे चक्कर आना, थकावट होना आदि परेशानी हो सकती है।

नींद पूरी न लेना

    सेहतमंद शरीर के लिए नींद पूरी करना बेहद जरूरी है। अगर आपको शरीर में दर्द की शिकायत है तो नींद कम लेना एक बड़ी वजह हो सकती है।

खून की कमी

    शरीर में खून की कमी होने से हमेशा कमजोरी व थकान महसूस होती है। इसलिए अगर आपको ऐसी शिकायत है तो डॉक्टर की परामर्श जल्द लें और लाल फल व सब्जियां खाना शुरू कर दें।

विडामिन-डी की कमी

    विटामिन-डी की कमी शरीर और हड्डियों के दर्द का सबसे बड़ा कारण होता है। इसलिए विटामिन युक्त आहार लें और सुबह की गुनगुनी धूप में जरूर कुछ देर बैठें।

आयरन युक्त आहार लें

    शरीर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आयरन से भरपूर डाइट लें, जैसे आयरन, गुड़, खजूर, मशरूम, ब्रोकली आदि।

रोजाना करें एक्सरसाइज

    रोजाना अपनी नींद पूरी करें और सुबह जागते ही हल्का गुनगुना पानी पीने की आदत बनाएं। थोड़ा एक्सरसाइज रोज करें। इससे शरीर को रिलैक्स मिलता है।

    आप भी इन नुस्खों को आजमाएं और बदन दर्द से राहत पाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com