ये नुस्खे आजमाएं, कमर दर्द को कहें बाय-बाय


Nikki Rai
2023-01-25,16:14 IST
www.herzindagi.com

    अक्सर बढ़ती उम्र और सर्दी के कारण कमर दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में उठना-बैठना और लेटना तक मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी सर्दियों में कमर के दर्द से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं। आइए जानें-

सरसों के तेल की मालिश

    सरसों के तेल के अंदर लहसुन की 4-5 कलियां डालकर उसे गरम कर लें। हल्का ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें। इस उपाय से आपको आराम मिलेगा।

नमक के पानी की सिकाई

    एक बर्तन में नमक के साथ पानी को गरम लें और इसमें सूती के कपड़े को भिगोकर उससे कमर की सिकाई करें। ऐसा पानी के ठंडे होने तक करते रहें।

भुनी अजवाइन खाएं

    दादी-नानी के पुराने नुस्खों को कोई कैसे भूल सकता है। कमर के दर्द को कम करने के लिए आपको भुनी हुई अजवाइन का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो अजावाइन के पानी का भी सेवन कर सकते हैं।

योग करें

    कमर के दर्द से राहत पाने के लिए योग सबसे बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आप शलभासन, भुजंगासन और उष्ट्रासन का अभ्यास कर सकते हैं। इससे कमर में खिंचाव आता है।

कैल्शियम की कमी

    कई बार शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण भी कमर में दर्द की समस्या होने लगती है। इससे राहत के लिए आपको कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

सीटिंग पोजिशन सही करें

    कई बार हमारी सीटिंग पोजिशन सही ना होने के कारण भी कमर का दर्द शुरू हो जाती है। इसके लिए आपको अपनी सीटिंग पोजिशन सही करनी होगी।

लहसुन के तेल से मालिश

    लहसुन के तेल के अंदर मौजूद गुण हड्डियों के दर्द को सोंखने का काम करते हैं। इसके तेल से मालिश करने से आपको कमर के दर्द से आराम मिलेगा।

    आप भी इन नुस्खों की मदद से कमर के दर्द से राहत पा सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com