पीरियड्स में न करें ये काम वरना होगा नुकसान


Megha Jain
2023-01-06,07:23 IST
www.herzindagi.com

    पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, एक्ने, सिर दर्द, कमर दर्द जैसी समस्याओं को झेलना पड़ता है। इस दौरान कई बार फिजिकल ही नहीं मेंटली भी ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे आगे चलकर परेशानी होने लगती है। चलिए, इस बारे में डॉक्टर तनुश्री पांडे पडगांवकर से इससे जुड़ी जानकारी के बारे में जानते हैं जिन्होंने इंस्टाग्राम पर इसके बारे में शेयर किया है -

न खाएं ये फूड्स

    पीरियड्स के समय ज्यादा कॉफी और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीना, फास्ट फूड खाना ब्लोटिंग की समस्या और क्रैम्प्स को बढ़ा सकता है। इसलिए, ऐसा न करें।

क्लीनिंग से पहलें रखें ध्यान

    पीरियड्स के दौरान खुद को कम महसूस न करें। इससे चेहरे के पिंपल्स दिखने लगते हैं। ये सिर्फ दो दिन तक होता है इसलिए, खुद को कमजोर न समझें।

हाइड्रेट रहें

    पीरियड्स में खुद को नींबू पानी, नारियल पानी, जूस ज्यादा पिएं। इससे आपको हाइड्रेशन मिलेगी। इन्हें प्रॉब्लम के दौरान जरूर शामिल करें।

लड़ाई न करें

    पीरियड्स के दौरान ज्यादा गुस्सा और लड़ाई न करें। इस टाइम झगड़ा मोल लेना अच्छा नहीं होता। इसलिए, खुद पर काबू रखने की कोशिश करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

फिजिकल रिलेशन न बनाएं

    पीरियड्स के दौरान बिना सेफ्टी के फिजिकल रिलेशन बनाने से STI का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, इस दौरान बिना कंडोम के सेक्सुअल रिलेशन न बनाएं।

मास्टरबेशन

    पीरियड्स के दौरान मास्टरबेशन करते समय भी आपको हाइजीन का पूरा ध्यान रखना होगा। ध्यान न रखने से आगे चलकर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

पानी

    पीरियड्स के दौरान पानी पीने का शेड्यूल भी बनाया जा सकता है। ऐसा करने से आपको परेशानी भी नहीं होगी और आपकी बॉडी पूरे दिन हाइड्रेट रहेगी।

    अगर आप भी पीरियड्स के दौरान इन गलतियों को करते हैं तो, इन्हें करने से बचें वरना हेल्थ को नुकसान हो सकता है। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।